सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

IPL Season Long Fantasy 2021:

  

IPL Season Long Fantasy 2021:

     परिवर्तन, नियम, अंक प्रणाली, टिप्स, और आप सभी को जानना आवश्यक है


आईपीएल फैंटेसी लीग में नए बदलावों के प्रभाव में आने के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी आँखें खुली रखें कि सीजन के दौरान टीमों को बनाने के अपने पसंदीदा व्यवसाय के साथ आने से पहले आपको उन लोगों की फांसी मिल जाए।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक नए सत्र का समय यहां है, और इसके साथ ही यह फंतासी क्रिकेट के सीजन के लिए भी तैयार है। पिछले वर्ष की तरह, आईपीएल फ़ैंटेसी लीग भारतीय फंतासी खेल मंच, ड्रीम 11. द्वारा संचालित होती रहेगी, जबकि सामान्य स्थानांतरण प्रणाली पिछले सीज़न की तरह काफी हद तक बनी हुई है, ट्रांसफर सिस्टम और ट्रांसफ़र दोनों में कुछ बदलाव लाए गए हैं। बिंदु-स्कोरिंग।

नए बदलावों के प्रभाव में आने के बाद, अपनी आँखें खुली रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सीजन के दौरान टीम बनाने के अपने पसंदीदा व्यवसाय के साथ-साथ आपको इससे पहले ही फांसी मिल जाए। हालाँकि काल्पनिक खेलों की अवधारणा कोई नई बात नहीं है, लेकिन यह वह है जो अधिक से अधिक लोगों के साथ लोकप्रियता और शोहरत हासिल कर रहा है। अनुभवी या नहीं, नए नियमों की स्पष्ट समझ सभी के लिए आवश्यक है।


2021 में IPL काल्पनिक लीग में क्या बदलाव आया है?

1) मुफ्त अनकैप्ड ट्रांसफर

आईपीएल युवा, अनकैप्ड प्रतिभाओं के लिए अवसरों की खान है और हर सीज़न की तरह, बहुत सारे अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जो इस साल भी एक्शन में रहेंगे। अनकैप्ड खिलाड़ियों का नि: शुल्क स्थानांतरण आईपीएल फंतासी में प्रमुख विशेषताओं में से एक था, लेकिन नए नियम के आने के साथ, मुफ्त अनकैप्ड स्थानांतरण अब स्थानान्तरण के कुल पूल से नहीं काटा जाएगा। यह फंतासी प्रतिभागियों को उनकी टीमों में उच्च स्तर का लचीलापन प्रदान करता है।


इनमें से सबसे अधिक points बनाने के लिए इन हस्तांतरणों का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें और दिए गए स्थानांतरण सीमा के साथ अधिकतम लाभ प्राप्त करें। यह ध्यान देने योग्य है कि किसी भी आईपीएल टीम में अनकैप्ड खिलाड़ियों का स्थान काफी अस्थिर है क्योंकि प्रदर्शन में थोड़ी सी भी गिरावट उनके बाहर निकलने का कारण बन सकती है। इसलिए, इस बात पर नज़र रखना आवश्यक हो जाता है कि आपकी कल्पना टीम में प्रतिस्थापित खिलाड़ी उस विशेष दिन में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा है या नहीं।

2) मैच स्तर के स्थानांतरण

पिछले संस्करण के विपरीत, जब मैच के दिन से पहले ही स्थानांतरण की अनुमति दी गई थी, तो हर मैच से पहले इस सत्र में स्थानान्तरण की अनुमति है। सीधे शब्दों में कहें तो आखिरी संस्करण तक, आईपीएल फैंटेसी लीग ने दोनों टीमों के लिए एक टीम का सामना एक डबल हेडर के दिन किया।


इसलिए, डबल-हेडर डे पर पहले मैच की शुरुआत से पहले किसी भी तरह के बदलाव की आवश्यकता थी। नतीजतन, दूसरे गेम के टॉस के बाद फंतासी टीम को बदलने का कोई विकल्प नहीं था। यह बदलते हुए, अब प्रतिभागियों को हर मैच से पहले स्थानान्तरण करने की अनुमति है, और इसलिए वे एक डबल हेडर दिन पर भी दूसरे गेम के लिए अपनी इच्छा के अनुसार टीमों को बदल सकते हैं।

3) बूस्टर

2018 संस्करण में उन्हें पेश करने के बाद, ड्रीम 11 ने आगामी संस्करण के लिए आईपीएल फंतासी लीग में बूस्टर्स को वापस लाया है। सभी नए बूस्टर एक बार के उपयोग के लिए हैं।


डबल-अप बूस्टर सबसे शक्तिशाली है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस बूस्टर का उपयोग उन बिंदुओं को दोगुना कर देगा जो एक प्रतिभागी मैच में कमाता है। फंतासी टीम के अधिकांश खिलाड़ी एक्शन में होने पर इस बूस्टर को उपयोग में लाना संभव है। यहां तक ​​कि बेहतर अगर मुठभेड़ का स्थान एक उच्च स्कोरिंग है।


सुपर ट्रांसफर बूस्टर प्रतिभागियों को एक गेम के लिए अपनी टीमों में असीमित स्थानान्तरण करने की अनुमति देगा। इस बूस्टर को उपयोग में लाने का सबसे अच्छा मौका होगा जब आगामी खेलों के लिए खिलाड़ियों की संख्या कम हो। इसे सीजन के व्यापार के अंत की ओर उपयोग में लाना और प्लेऑफ़ के दौरान एक बेहतर विकल्प है क्योंकि उस समय स्थानान्तरण की संख्या कम होगी।


अंतिम बूस्टर ट्रिपल इम्पैक्ट है, जो एक प्रतिभागी को अपनी टीम के कप्तान से अर्जित अंकों की संख्या को तीन गुना करने की अनुमति देता है, जैसा कि सामान्य डबल के विपरीत है। इसलिए, उच्च-प्रभाव वाले खिलाड़ियों के लिए इस बूस्टर को लागू करने के लिए सबसे अधिक संभव है, अधिमानतः ऑल-राउंडर्स।

आईपीएल काल्पनिक लीग नियम

11-खिलाड़ी टीम बनाने के लिए, एक प्रतिभागी का चयन करना होगा:


दो विकेटकीपर तक, न्यूनतम एक

पांच बल्लेबाजों तक, न्यूनतम तीन

तीन ऑलराउंडर तक, न्यूनतम एक

पांच गेंदबाजों तक, न्यूनतम तीन

एक अनकैप्ड इंडियन

चार विदेशी खिलाड़ियों तक

किसी भी विशेष आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के अधिकतम 7 क्रिकेटर


आईपीएल 2021 काल्पनिक अंक प्रणाली


एक बल्लेबाज स्कोर:


हर रन के लिए आधा अंक

एक सीमा के लिए आधा अंक

हर छह के लिए एक अंक

अर्धशतक बनाने के लिए चार अंक

एक सदी के लिए आठ अंक

एक duck के लिए खारिज किए जाने के लिए दो नकारात्मक बिंदु


एक गेंदबाज स्कोर:


रन आउट को छोड़कर हर विकेट के लिए 10 अंक

एक मैच में 4 विकेट लेने के लिए चार बोनस अंक

एक मैच में 5 विकेट लेने के लिए आठ बोनस अंक

हर maiden over के लिए चार अंक


एक फील्डर स्कोर:


एक कैच के लिए चार अंक

एक रन आउट / स्टंप आउट के लिए छह अंक

एक थ्रो के लिए चार अंक जो रन-आउट का कारण बनते हैं

एक कैच के लिए दो अंक जो रन आउट की ओर ले जाते हैं

मुख्य बिंदु:

एक काल्पनिक टीम बनाते समय याद रखें

फंतासी टीमों की पूरी अवधारणा उत्साह और कमाई पर टिका है। बहुत कम समय के भीतर, फंतासी-आधारित खेलों की दुनिया में कई गुना वृद्धि हुई है और इसने बहुत रुचि देखी है। यह जुआ और / या सट्टेबाजी होने के दावों के विपरीत, कल्पना के खेल को कौशल का खेल माना जाता है। एक सावधानीपूर्वक और उचित रूप से नियोजित टीम प्रतिभागियों के पैसे कमा सकती है लेकिन उन्हें इसके लिए बुनियादी आवश्यकताओं को समझना चाहिए।


Strike balance

एक अच्छी तरह से संरचित और संतुलित फंतासी टीम सफलता की कुंजी है और सभी श्रेणियों जैसे बल्लेबाज, विकेटकीपर, ऑल-राउंडर और गेंदबाजों से खिलाड़ियों का एक स्वस्थ मिश्रण रखने की सलाह दी जाती है। यह समझें कि फंतासी टीम को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की परिणति की जरूरत है, न कि आपके पसंदीदा फ्रैंचाइज़ी से आपके पसंदीदा खिलाड़ियों के वर्गीकरण की। इसलिए, एक टीम के खिलाड़ियों के साथ टीम को ओवरलोड करना उपयुक्त नहीं होगा।


इसके अलावा, आईपीएल फंतासी लीग अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देता है। यह देखते हुए कि शेष खिलाड़ियों में से सात को भारतीय होना है, उन पर ध्यान उतना ही रहना चाहिए जितना कि विदेशी विकल्प।


उच्च-क्रेडिट वाले खिलाड़ियों में स्लॉट करते समय लालची नहीं होना सुनिश्चित करें क्योंकि उनमें से बहुत से आपको हमेशा समझौता की स्थिति में छोड़ देंगे। यहां तक ​​कि जैसे ही प्रीमियम खिलाड़ी एक आकर्षक विचार प्रकट करते हैं, सीमित क्रेडिट को सर्वश्रेष्ठ संभव ग्यारह तक पहुंचने के लिए बुद्धिमानी से खर्च करने की आवश्यकता होती है।

Do not blindly run for glory

इसके अलावा, एक श्रेणी (उदाहरण के लिए। बैट्समैन या विकेटकीपर) के कई उच्च-क्रेडिट खिलाड़ी भी अनिवार्य रूप से अतिरिक्त स्थानान्तरण के परिणामस्वरूप होंगे, जब आपको अन्य श्रेणियों (जैसे। बॉलर्स या ऑल-राउंडर) से उच्च-क्रेडिट खिलाड़ियों को शामिल करना होगा। इसलिए, सभी-महिमा जाने के बजाय, उच्च मूल्य पर आने वाले खिलाड़ियों को शामिल करते हुए बुद्धिमान बनें।


ऑलराउंडर gold हैं

काल्पनिक टीमों की अवधारणा काफी सरल है। उन खिलाड़ियों को चुनें जो आपको अधिकतम अंक अर्जित कर सकते हैं। स्पष्ट रूप से बताने के लिए, ऑलराउंडर बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देते हैं। कुछ बहुआयामी हैं और फुर्तीले क्षेत्ररक्षण में भी योगदान दे सकते हैं। इसलिए हमेशा ऑलराउंडरों पर ध्यान दें।


इसके अलावा, अगर एक बड़ा हिटिंग बल्लेबाज किसी दिए गए दिन असफल हो जाता है या एक प्रीमियम गेंदबाज आउट ऑफ हो जाता है, तो उनके लिए अंक गायब होने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरी ओर, एक ऑलराउंडर बल्ले से विफल हो सकता है लेकिन गेंद या इसके विपरीत क्षतिपूर्ति कर सकता है।


fixtures

   पर गहरी नजर

विशेष रूप से आईपीएल फ़ैंटेसी लीग के लिए, फिक्स्चर पर गहरी नज़र रखें क्योंकि एक टीम अत्यधिक सक्रिय होने पर कुछ निश्चित अवधि होती है, जबकि दूसरे को एक अच्छा अंतर मिलता है। आगामी दिनों में जब कोई टीम कार्रवाई करने वाली नहीं है तो खिलाड़ियों को पकड़ना समझदारी नहीं है। इसके बजाय, जागरूक रहें और इस तरह की टीम के खिलाड़ियों को फंड खोलने और साइड में स्पॉट करने के लिए रिहा करें। इसी तरह, जब एक व्यस्त कार्यक्रम एक टीम के पास जाता है, तो उस तरफ से अधिकतम प्रदर्शन सुनिश्चित करना, जो आपकी टीम के लिए स्थानान्तरण और अधिकतम उत्पादन को कम करेगा।

टिप्पणियां